[ 2024 ]20 Advantages and disadvantages of social media in hindi | शोशल मिडिया के लाभ और हानि

[ 2024 ]20 Advantages and disadvantages of social media in hindi | शोशल मिडिया के लाभ और हानि

Advantages and disadvantages of social mediaAdvantages and disadvantages of social media

20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media , 20 advantages and disadvantages of social media ,

प्रणाम
मित्रों ..
Advantages and disadvantages of social media { शोशल मिडिया के लाभ और हानि } एक ऐसा विषय है जिस पर जिस पर विभिन्न माध्यमों से चर्चा प्रायं होती रहती है .. आज हम भी इस पोस्ट के माध्यम से इस विषय पर थोड़ा प्रकाश डालने की कोशिश करेंगे .. और साथ ही उन चर्चित प्लेटफॉर्म्स और उन पर प्रसिद्ध हुए लोगों के बारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे .. और जानने की कोशिश करेंगे की कौन क्या है ??
तो आइये यात्रा प्रारम्भ करते हैं …

What is social media


Social Media को Social Media Service के नाम से भी जाना जाता है । इसका मतलब है की Internet का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ना । जहाँ एक दुसरे के साथ friendship, relationship, education, interests का आदान – प्रदान करते हैं । इससे हम देश विदेश में घट रहे घटनाओं के विषय में घर बैठे जान सकते हैं । इसके साथ हम एक दूसरों के interests के बारे में जान सकते हैं और उन्हें Explore भी कर सकते हैं ।


शोशल मिडिया का अर्थ यही होता है , नेटवर्क कम्युनिकेशन के जैसे ही शोशल कम्युनिकेशन करना । शोशल कम्युनिकेशन के द्वारा लोग एक दूसरे को साथ आपस में जोड़ते हैं और यह एक फिजिकल नेटवर्क की तरह होता है , लेकिन इसमें लोग शोशल नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से काम करते हैं । जिस प्रकार शोशल नेटवर्क प्लेटफार्म एक दूसरे को जोड़ने का काम करता है , उसी प्रकार शोशल मिडिया भी एक दूसरे को एक साथ जोड़ता है । लेकिन शोशल मिडिया में इतना ही फर्क है कि शोशल मिडिया के कारण कोई एक या दो व्यक्ति ही नहीं अनेकों लोग एक साथ जुड़ सकते हैं ।

TODAY’S SPECIAL DEALS


शोशल मीडिया का उपयोग करके कोई व्यक्ति कहीं पर भी बैठ कर किसी भी समय किसी भी व्यक्ति से बातें कर सकता है और शोशल मीडिया की मदद से पुलिसकर्मी और अन्य सुरक्षा बल अपराधियों का पता लगाती है और अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ लिया जाता है । शोशल मीडिया के उपयोग से हम चाहे तो किसी भी व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं , वह व्यक्ति कहां रहता है , उसका नाम क्या है , इस विषय में भी जानकारी आसानी से निकाली जा सकती है ।
आम तौर पर ज्यादातर लोग शोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते समय पूछे गए सभी प्रकार के एक्सेस को Allow कर देते हैं , जिसके कारण से यह मुख्य रूप से दो भागों में बांटी गई है जो निम्नलिखित है :-

  • Internal Social Media ( ISM )

  • External Social Media ( ESM )

1. Internal Social Media ( ISM ) :- ऐसा शोशल मीडिया अकाउंट है , जिसमें यदि जुड़ना चाहते हैं तो एक फॉर्म फिल करना होगा और इसके बाद एक्सेस दिया जाएगा और पूरी छानबीन के बाद ही इसके तहत जुड़ पाएंगे । इस शोशल मीडिया के बारे में हम सभी एक बहुत आसान से उदाहरण से समझ सकते हैं ।
जैसे कि एजुकेशन ग्रुप , फोटोग्राफी ग्रुप , हैकिंग ग्रुप या कोई सीक्रेट फॉर्म ग्रुप । यह सभी ग्रुप बहुत ही छोटे और प्राइवेट कम्युनिटी के होते हैं । इस शोशल मीडिया के माध्यम से बहुत कम लोग एक साथ जोड़ पाएंगे और इनकी जो प्राइवेसी होती है , वह बहुत ज्यादा हार्ड होती है ताकि कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से पता ना कर पाए । यह ऐसे शोशल मीडिया ग्रुप होते हैं, जिसमें यदि जुड़ना चाहे तो स्वयं से कभी भी नहीं जुड़ पाएंगे और यदि इस ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो आपको विशेष इनविटेशन की आवश्यकता पड़ेगी । अर्थात इस ग्रुप में केवल वही जुड़ सकते हैं , जिन्हें उस ग्रुप के किसी एडमिन मेंबर के द्वारा इनविटेशन दिया गया हो या जब उस ग्रुप का एडमिन उसे खुद से ऐड करें । इंटरनेट शोशल मीडिया का प्राइवेट पासवर्ड इतना ज्यादा कठिन होता है कि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से खोल नहीं सकता । इस शोशल मीडिया को केवल उस ग्रुप के मेंबर ही खोल सकते हैं ।

2.External Social Media (ESM) :- यह शोशल मीडिया खुला और पब्लिक कम्युनिटी के लिए ही होता है । इस शोशल मीडिया के उपयोग से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लोग जुड़ सकते हैं और यह इन्हीं लोगों के मध्य एक कम्युनिटी स्थापित करता है , जो कि बहुत कारगर होता है । यदि किसी व्यक्ति की खोज करनी है तो एक्सटर्नल शोशल मीडिया काफी मदद कर सकता है । एक्सटर्नल शोशल मीडिया के तहत यदि कोई व्यक्ति जुड़ना चाहता है तो उसे किसी भी प्रकार के विशेष इनविटेशन की आवश्यकता नहीं होती । ऐसे शोशल मीडिया नेटवर्क में किसी भी व्यक्ति को जोड़ने के लिए किसी भी प्रकार का इनविटेशन नहीं लेनी होती है । शोशल मीडिया नेटवर्क में यदि जुड़ना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी । इस कम्युनिकेशन माध्यम में बड़े ही आसानी से जुड़ सकते हैं ।
इस शोशल मीडिया को इसीलिए खुला रखा जाता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति आसानी से जुड़ जाए और इस शोशल मीडिया का ट्रैफिक काफी बढ़ जाए । हमें अपने कामों को करने के लिए ज्यादा ट्रैफिक वाले ही शोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें काफी सारे लाइक और व्यूज आते हैं, जिसके कारण प्रोडक्ट की इंप्लीमेंट हो जाती है।

Top 15 social media App / Platform

Facebook

Launch – 2004, Headquarters मेनलो पार्क , कैलिफोर्निया | संस्थापक मार्क जुकरबर्ग Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social media platform हैं । फेसबुक के जरिए अपने मित्रों , परिवार , रिश्तेदारों के संपर्क में रहते हैं । वर्तमान समय में फेसबुक व्यवसाय का भी केंद्र बन गया हैं । अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप उसे फेसबुक के जरिए दुनियाभर में फैला सकते हैं । Facwbook में ई – कॉमर्स , खुदरा , गेमिंग , मनोरंजन , मीडिया , दूरसंचार , प्रौद्योगिकी , उपभोक्ता सामान और ऑटोमोटिव व्यवसाय शामिल हैं ।

You tube

Launch – 2005 , Headquarters – सैन ब्रूनो , कैलिफ़ोर्निया | संस्थापक- जावेद करीम, स्टीव चेन, चाड हर्ले ।
You tube एक विडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं । और आज के समय में Youtube काफी तेजी से फैल रहा हैं । क्योंकि यूट्यूब पर हर तरह के वीडियोज देख सकते हैं , साथ में अपने टैलेंट को दुनिया के सामने ला सकते हैं ।

WhatsApp

launch -2009, headquarters – मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया
संस्थापक – ब्रायन एक्टन , जान कौमी

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर आता हैं . यह एक मैसेजिंग अप्प हैं . व्हाट्सएप के जरिए आप अपने दोस्तों , परिवार वालों और रिश्तेदारों से टेक्स मैसेज , वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं ।

Instagram

Launch -2010, Headquarter- मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया । संस्थापक – केविन सिस्ट्रॉम , माइक क्राइगर ।
इंस्टाग्राम एक फोटो और विडियो शेयरिंग सोशल मिडिया प्लेटफार्म हैं . और यह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर विराजमान हैं . इन्स्टाग्राम की स्थापना 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर द्वारा की गई ।

TikTok

Launch -2016, Headquarter – कल्वर सिटी, कैलिफ़ोर्निया , संस्थापक- बाइटडांस लिमिटेड, झांग यिमिंग
Tik tok एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है । इस एप्लीकेशन पर स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे – छोटे वीडियो 15 सेकेंड तक के विडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं ।

Snapchat

Launch – 2011 , Headquarter – लॉस एंजिल्स , California , संस्थापक -इवान स्पीगल, बॉबी मर्फी , डैनियल स्मिथ ।
Snapchat भी एक सोशल नेटवर्क Platform है जिस पर Photo और Video Share कर सकते हैं । परंतु यह बाकी Social Network Sites से बिल्कुल ही अलग है क्योंकि इस प्लेटफार्म पर शेयर किए गए Photos या Video निर्धारित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं ।

Reddit

Launch- 2005, headquarter- सैन फ्रांसिस्को , California, संस्थापक – स्टीव हफमैन, एलेक्सिस ओहानियन
Reddit भी एक Social Media Sites है और यह अमेरिकी Social News Aggregation web content rating । इस प्लेटफार्म पर Sites के पंजीकृत सदस्य लिंक , टेक्स्ट पोस्ट और Photo शेयर करते हैं ।

Pinterest

Launch – 2010 , Headquarter – सैन फ्रांसिस्को , California , संस्थापक – बेन सिलबरमैन , पॉल सियारा
Pinterest Photos शेयर कर सकते हैं । Pinterest पर हर तरह की लोकप्रिय सामग्री मिल जाएगी , जैसे फ़ैशन , भोजन , सजावट , शादी , कसरत और DIY से संबंधित पिन शामिल हैं ।

Twitter

Launch – 2006, headquarter – सैन फ्रांसिस्को , सीए , संस्थापक – जैक डोर्सी , इवान विलियम्स ।
Twitter एक अमरीकी मायक्रो ब्लॉग्गिंग और सोशल नेटवर्किंग सर्विस है । और इस Social Platform पर यूजर पोस्ट और बातचीत कर सकते हैं । जिसे ट्विटर के शब्दों में “tweets” कहा जाता है ।

Linkedin

Launch -2003, headquarter- सनीवेल , सीए , संस्थापक- रीड हॉफमैन , कॉन्स्टेंटिन गुएरिके
Linkedin एक अमेरिकी व्यवसाय और रोजगार – उन्मुख ऑनलाइन सेवा है , जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से संचालित होती है । Linkedin को 2003 में लाँच किया गया था । Linkedin का उपयोग मुख्य रूप से प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए किया जाता हैं ।

Telegram


Launch – 2013 , Headquarter – London , uk

Tinder


Launch- 2012 , Headquarters -Los Angeles, California, United States

Massenger


Launch – 2011 , Headquarter – California , United States

Quora


Launch -2009, Headquarter- California, United States


Reddit


Launch – 2005 , Headquarter – California , United States

Advantages and disadvantages of social media

मित्रों ..
आवश्यकता से अधिक हर चीज दुष्परिणाम लाती है या नुक्सान पहुंचाती है .. आप , मैं और हम सभी इस तथ्य से भली – भातिं परिचित हैं , फिर चाहे वह कुछ भी हो ..
शोशल मिडिया भी इससे अछूता नहीं हैं .. शोशल मिडिया प्लेटफॉर्म्स के आने के बाद आशातीत सकारात्मक परिणाम तो आये ही .. लेकिन संयम न बरतने पर उतनी ही रफ्फ्तार से हम सभी को इसके नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिले .. वो अच्छे और बुरे परिणाम क्या हैं , आइये जानने की कोशिश करते हैं ..

10 advantages of social media


● फोटो, वीडियो , सूचना , डॉक्यूमेंटस आदि को आसानी से शेयर कर सकते हैं ।
● शोशल मीडिया में किसी प्रकार से कोई भी व्यक्ति किसी भी कंटेंट का मालिक नहीं होता है ।
● यह सरलता से समाचार प्रदान करता है ।
● यह जानकारी को एक ही जगह इकट्ठा करता है ।
● यह बहुत तेज गति से होने वाला संचार का माध्यम है ।
● यह सरकार और एजेंसियों को अपराध से लड़ने में मदद करता है ।
● शोशल मीडिया लोगों के बीच जागरूकता पैदा करता है ।
● छात्रों और शिक्षकों के लिए शोशल मीडिया के बहुत लाभ हैं ।
● व्यापार प्रतिष्ठा में सुधार करता है ।


10 disadvantage of social media


● निजी जानकारी लीक होना
● व्यक्तिगत डेटा और गोपनीयता को आसानी से हैक हो सकता है।
● धोखाधड़ी और घोटाले
● शोशल मीडिया के अधिक उपयोग स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ।
● शोशल मीडिया में साइबर अपराध होने के ज्यादा चांसेस होते है ।
● शोशल मीडिया बच्चों के लिए सही नहीं है ।
डिप्रेशन के कारण
● शोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना ।
● फेक न्यूज ।

Top social media influencer in India


1.कानन गिल @Kanangill – 354K फॉलोअर्स है, ये एक हास्य अभिनेता हैं । कानन ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में करियर शुरू किया और कुछ प्रतियोगिताओं को जीतने के बाद , अपनी दिन की नौकरी छोड़ने और अपने जुनून – स्टैंड – अप कॉमेडी में आगे बढ़ाने का फैसला किया ।


2.कुशा कपिला @Kushakapila– इनके 2.3M फॉलोअर्स , यह एक सामाजिक कार्यकर्ता है ।


3.केनी सेबस्टियन @Kennethseb – इनके 1M फॉलोअर्स , ये एक कॉमेडियन है ।

4.सलोनी चोपड़ा @Salonichopraofficial – 448K फ़ॉलोअर्स यह एक अभिनेता , उद्यमी और लेखक , यह भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई मॉडल ।

5. Dolly Singh @Dollysingh – 1.4 M Followers – सामाजिक प्रभावशाली , डॉली भी एक अभिनेत्री हैं, जिन्होंने हाल में स्वरा भास्कर के साथ नेटफ्लिक्स श्रृंखला “भाग बेनी भाग” में अभिनय किया था ।

Impact of social media on youth


● छात्रों में ज्यादातर शोशल मीडिया का गलत प्रभाव पड़ता है । इसकी लत छात्रों में ज्यादा लगती यह छात्रों को ज्यादा आकर्षित करता है ।
● शोशल मीडिया से छात्रों का समय अधिक बर्बाद होता है । जिससे कारण उनके करियर में भी बहुत प्रभाव पड़ता है ।
● समय के साथ पैसों की भी हानि होती है , जितना ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा रिचार्ज का खर्चा बढ़ेगा ।
● शोशल मीडिया लोगों को अधिक गैर – जिम्मेदार बनाता है । छात्र अपनी पढ़ाई और स्कूल , कॉलेज जाने को छोड़कर चैटिंग , गेमिंग , इंस्टाग्राम में व्यस्त रहते हैं ।
● जब से इंटरनेट आया है बच्चे आउटडोर गेम भूल ही गए हैं । जिससे उनके शारीरिक विकास के साथ – साथ मानसिकता पर भी प्रभाव पड़ता है ।

Social media quotes

  1. सकारात्मक नजरिये से देखा जाये , तो आज Social Media लोकतंत्र का पंचम स्तम्भ बन गया है।
  2. किसी को Social Media अच्छी लगे या नहीं, लेकिन इसने आम आदमी को अपनी बात रखने का एक मजबूत माध्यम दे दिया है. जो अख़बार और TV Channel नहीं देते थे ।
  3. आप शोशल मीडिया को महत्व दीजिये या नहीं. लेकिन आज के दौर में आप इसे नजरंदाज नहीं कर सकते हैं । और आज सोशल मीडिया कुछ मायनों में सामान्य मीडिया से भी ज्यादा ताकतवर हो गई है ।
  4. Social Media की इस बात के लिए तारीफ करनी हीं होगी , कि वह सरकारों के गलत फैसलों को बदलने के लिए मजबूर कर देती है ।
  5. Social Media की कोई बात मध्यममार्गी नहीं होती है या तो वह 100% सही होती है या तो 100% गलत ।
  6. Social Media में अपनी निजी जिंदगी को किताब की तरह खोलकर नहीं रख देना चाहिए । हाँ इसका उपयोग करना चाहिए , लेकिन अपनी Privacy का भी ध्यान रखना चाहिए ।
  7. Social Media के आने से पहले कुछ बड़े व्यापारी , कुछ बड़े नेता , कुछ बड़े अख़बार, कुछ बड़े News Channel और कुछ बड़ी शक्तियाँ दुनिया को अपनी मनमर्जी से नियंत्रित करते थे ।
  8. जिस बात को आप किसी को उसके सामने आने पर नहीं बोल सकते हैं, Social Media पर आपको वह बात नहीं डालनी चाहिए ।
  9. अगर कभी आपके दिल में ख्याल आता है कि facebook , whatsapp , twitter सब कुछ बंद कर दिया जाना चाहिए । तो यही बर्ताव लोकतंत्र के चारों स्तम्भों के भी साथ होना चाहिए क्योंकि सब में बड़ी – बड़ी कमियाँ हैं। इसलिए किसी पर प्रतिबन्ध नहीं लगाना चाहिए. बल्कि यह मान लेना चाहिए कि Social Media अब Democracy का पांचवां स्तम्भ बन चुका है ।
  10. शोशल मीडिया नुकसानदायक है जब यह किसी के दिमाग में जहर भरना शुरू कर देती है ।

Social media boon or bane


वर्तमान समय में शोशल मीडिया एक वरदान तो है पर इसके साथ अभिशाप भी बन गया है । लोग खाली समय में शोशल मीडिया का प्रयोग समय व्यतीत करने के लिए अधिक करते हैं । शोशल मीडिया पर हमें मनोरंजन के कई साधन मिल जाते हैं जिनमें इन्स्टाग्राम , यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप कई चैटिंग और शोशल नेटवर्किंग ऐप्स शामिल है । सोशल मीडिया का अधिक प्रयोग हमें वास्तविक दुनिया से धीरे – धीरे दूर कर देता है । छात्रों के अधिक समय शोशल मीडिया पर समय बिताने से उनका पढ़ने या अन्य जरूरी कार्यों में मन नहीं लगता । हमें इनके प्रयोग करते वक़्त सावधानी बरतनी चाहिए और इसके गलत इस्तेमाल से बचना चाहिए ।

मित्रों ..
आशा है आपको 20 Advantages and disadvantages of social media in hindi | शोशल मिडिया के लाभ और हानि .. विषय पर यह छोटा सा किन्तु सारगर्भित प्रयास पसंद आया होगा .. और हर बार की तरह इस बार भी इस विषय पर आपके सुझाव एवं शिकायतें सादर आमंत्रित हैं ..

धन्यवाद ..

Written by
Prateek
Join the discussion

Share via
Copy link
Powered by Social Snap