जीवन की परिभाषा

जीवन की परिभाषा

Definition of life , जीवन की परिभाषाDefinition of life , जीवन की परिभाषा

जीवन की परिभाषा ( Defination of life )

जीवन की परिभाषा हर किसी के लिए अलग होती है जैसा जिस का नजरिया होता है वह जीवन को ठीक वैसे ही देखता है । और परिभाषित करता है , जहां किसी के लिए जीवन खोने और पाने का चक्र है । तो किसी के लिए भोग और विलास का विषय है । किसी को लगता है कि जीवन परेशानियों को दूसरा नाम है तो किसी के अनुसार जीवन एक उत्सव है । लेकिन अगर आप सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं और जीवन की वास्तविक परिभाषा जानना चाहते हैं तो जीवन एक पाठशाला है ।

बचपन में जब हम पाठशाला या विद्यालय जाते है । तो हिंदी , अंग्रेजी , गणित , विज्ञान आदि विषयों से संबंधित नित्य नए पाठ पढ़ते हैं , उन्हें आत्मसात करते हैं । और परीक्षा की घड़ी आने पर अपने सीखे ज्ञान और अनुभव का उपयोग करके परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं । जीवन रूपी पाठशाला में भी हम बहुत अच्छे – बुरे , उचित – अनुचित आदि के विषय में जानते हैं । उनसे जिस ज्ञान और अनुभव की प्राप्ति हमें होती है । उनका उपयोग हम परीक्षा की घड़ी अर्थात विकट एवं विषम परिस्थितियों में करते हैं । और उत्तीर्ण होते हैं । लेकिन जो लोग जीवन रूपी पाठशाला में सिखाएं हुए सबक को गंभीरता से नहीं लेते वह अनिश्चय , संकल्प हीनता और नकारात्मकता से घिरे रहते हैं । और असफलता को खुला निमंत्रण देते हैं ।


जीवन का अर्थ क्या है ( What is the meaning of life )

इंटरनेट से लेकर किताबों तक आपको हर जगह इस प्रश्न का कुछ ना कुछ उत्तर मिल जाएगा कि जीवन का अर्थ क्या है ? वास्तविकता में जीवन इतना विराट है कि इसका कोई अर्थ नहीं हो सकता । हां .. इसका एक उद्देश्य जरूर हो सकता है । और हम अपने उद्देश्यों को अर्थ का नाम दे सकते हैं । जैसे…

● एक डॉक्टर के लिए जीवन का अर्थ है जो ज्ञान उसने प्राप्त किया है उसका प्रयोग करके अस्वस्थ को स्वस्थ करना ।

● एक वैज्ञानिक के लिए जीवन का अर्थ है , मानव श्रम को कम करने के लिए और मानव जीवन को अधिक सुविधा संपन्न बनाने के लिए आविष्कार करना ।

● एक चित्रकार के लिए जीवन का अर्थ है प्रकृति के सुंदर से सुन्दरतम को कैनवस को उतारना और कला प्रेमियों को उससे अवगत कराना  ।

● एक अभिनेता या अभिनेत्री के लिए जीवन का अर्थ हो सकता है मानव के भीतर छुपे हुए अच्छे और बुरे चरित्र को दर्शकों से रूबरू कराना ।
अगर अभी भी आपको इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिल पा रहा है कि आपके जीवन का अर्थ क्या है ?

तो…एक छोटा सा लेकिन थोड़ा मुश्किल काम कीजिए खुद से प्यार करना शुरू कीजिए । खुद को स्वीकार करना शुरू कीजिए । जिस काम को करना पसंद करते हैं उसे करना शुरू कीजिए । अपने ही भीतर छुपे अपने सर्वश्रेष्ठ रूप की खोज कीजिए । और उसे दुनिया के सामने लाइये जीवन का अर्थ आपके सामने स्पष्ट हो जाएगा ।


जीवन का उद्देश्य क्या है ( What is the purpose of life ) :


एक फूल का क्या उद्देश्य है ?

एक नदी का क्या उद्देश्य है ?

हवाओं का क्या उद्देश्य है ?

जीवन प्रकृति है और प्रकृति ही जीवन है ।  जो उपरोक्त तीनों का उद्देश्य है वही जीवन का भी है । अर्थात जिस तरह से फूल का उद्देश्य है खिलना और महकना उसी तरह जीवन का उद्देश्य है । नकारात्मकता को दरकिनार करके खिलना और सकारात्मक विचारों के साथ महकना ।

जिस तरह नदी का उद्देश्य है , हर रूकावट को रौंदते हुए अपना स्थान बनाना और सागर में मिल जाना । उसी तरह जीवन का उद्देश्य है , हर बाधा का सामना करते हुए आगे बढ़ना और सफलता से मिल जाना ।

जिस तरह हवाओं का उद्देश्य है , पर्वतों को लाँघकर और सीमाएं पार कर अपना रास्ता बनाते हुए बहना । उसी तरह जीवन का उद्देश्य है अपने रास्ते खुद बनाते हुए आगे बढ़ना और सतत बहना ।


जीवन का क्या उद्देश्य है ? ( what is the purpose of life ? ) : प्रकृति अनन्त काल से  सांकेतिक भाषा में हमें बताती आ रही है , ध्यान , योग और प्राणायाम आदि माध्यमों से कुछ विरले लोगों ने उस उद्देश्य को पहचान कर उसे प्राप्त  भी किया है । लेकिन ज्यादातर लोग दुर्भाग्यपूर्ण तरीक़े से एक ऐसी दौड़ का हिस्सा बन गए हैं । जिसका मकसद अपना समय और ऊर्जा लगाकर एक दूसरे को पछाड़ना है । और अधिक से अधिक भौतिकता को भोगना है । कुछ हद तक यह सही भी जान पड़ता  है । लेकिन हमें यह समझना होगा कि अगर हमें अपनी मुट्ठी में हीरे और जवाहरात पकड़ने हैं तो हमें उन कंकडों को छोड़ना होगा जो हमने पहले से कंकड़ रखे हैं ।


दोस्तों

पांच तत्वों से बना हमारा शरीर हमारी सोच से कहीं ज्यादा क्षमतावान , प्रतिभावान और असंभव को संभव बनाने की योग्यता रखता है , उस योग्यता को पहचान कर और उपयोग कर  मानव जीवन की उच्चतम अवस्था को प्राप्त करना ही जीवन का उद्देश्य है ।


ये  निजी  विचार है .. अतः लेख  पसंद  ना  आने   पर   पाठक  असहमत  होने  के लिए   पूरी  तरह  स्वतन्त्र   हैं ।  


आपकी शिकायतों और सुझावों का  इंतजार  रहेगा ।

धन्यवाद 🙏😊

Written by
admin
Join the discussion

Share via
Copy link