सैमसंग किस देश की कंपनी है | samsung kis desh ki company hai

सैमसंग किस देश की कंपनी है | samsung kis desh ki company hai

samsung kis desh ki company haisamsung kis desh ki company hai
Samsung kis desh ki company hai

Samsung kis desh ki company hai | सैमसंग किस देश की कंपनी है

Samsung kis desh ki company hai शायद मेरी तरह आपने भी कभी न कभी गूगल में सर्च किया होगा तो आइए जानने का प्रयास करते हैं … अपने साथ – साथ मैंने आपकी जिज्ञासा को भी शांत करने का एक छोटा सा प्रयास किया है ..

तो आइये जानते है Samsung kis desh ki company hai .. सैमसंग एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है । सैमसंग उपकरणों , डिजिटल मीडिया उपकरणों , अर्धचालकों , मेमोरी चिप्स और एकीकृत प्रणालियों सहित उपभोक्ता और औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स की एक विस्तृत विविधता के उत्पादन में माहिर है । यह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले नामों में से एक बन गया है और दक्षिण कोरिया के कुल निर्यात का लगभग पांचवां हिस्सा पैदा करता है ।

सैमसंग की स्थापना

सैमसंग की स्थापना 1 मार्च 1938 को ली ब्यूंग-चुल द्वारा एक किराना व्यापार स्टोर के रूप में की गई थी । मनुष्य की विचार – शक्ति क्या परिणाम ला सकती है यह हम सैमसंग कम्पनी के उदाहरण से सीख सकते हैं । उन्होंने ताएगू, कोरिया में अपना व्यवसाय शुरू किया , शहर में और उसके आसपास उत्पादित नूडल्स और अन्य सामानों का व्यापार किया और उन्हें चीन और उसके प्रांतों में निर्यात किया। कोरियाई युद्ध के बाद, ली ने अपने व्यवसाय को वस्त्रों में विस्तारित किया और कोरिया में सबसे बड़ी ऊनी मिल खोली।

उन्होंने युद्ध के बाद अपने देश के पुनर्विकास में मदद करने के लक्ष्य के साथ औद्योगीकरण पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया। उस अवधि के दौरान उनके व्यवसाय को कोरियाई सरकार द्वारा अपनाई गई नई संरक्षणवादी नीतियों से लाभ हुआ, जिसका उद्देश्य बड़े घरेलू समूहों (चाइबोल) को प्रतिस्पर्धा से बचाकर और उन्हें आसान वित्तपोषण प्रदान करके मदद करना था।

1970 के दशक के दौरान कंपनी ने कपड़ा उद्योग में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने के लिए-कच्चे माल से लेकर अंतिम उत्पाद तक-उत्पादन की पूरी लाइन को कवर करने के लिए अपनी कपड़ा-निर्माण प्रक्रियाओं का विस्तार किया। सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज, सैमसंग शिपबिल्डिंग और सैमसंग प्रिसिजन कंपनी (सैमसंग टेकविन) जैसी नई सहायक कंपनियों की स्थापना की गई। साथ ही, इसी अवधि के दौरान, कंपनी ने भारी, रासायनिक और पेट्रोकेमिकल उद्योगों में निवेश करना शुरू किया, जिससे कंपनी को एक आशाजनक विकास पथ प्रदान किया गया।

सैमसंग ने पहली बार 1969 में कई इलेक्ट्रॉनिक्स-केंद्रित डिवीजनों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया। —उनके पहले उत्पाद श्वेत-श्याम टेलीविजन थे। 1970 के दशक के दौरान कंपनी ने घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों को विदेशों में निर्यात करना शुरू किया। उस समय सैमसंग कोरिया में पहले से ही एक प्रमुख निर्माता था, और उसने कोरिया सेमीकंडक्टर में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।

1970 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में सैमसंग के प्रौद्योगिकी व्यवसायों का तेजी से विस्तार हुआ। अलग अर्धचालक और इलेक्ट्रॉनिक्स शाखाएं स्थापित की गईं, और 1978 में एक एयरोस्पेस डिवीजन बनाया गया। सैमसंग डाटा सिस्टम (अब सैमसंग एसडीएस) की स्थापना 1985 में सिस्टम विकास के लिए व्यवसायों की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए की गई थी।

इससे सैमसंग को सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं में तेजी से अग्रणी बनने में मदद मिली। सैमसंग ने दो अनुसंधान और विकास संस्थान भी बनाए जिन्होंने कंपनी की प्रौद्योगिकी लाइन को इलेक्ट्रॉनिक्स, अर्धचालक, उच्च-पॉलिमर रसायन, आनुवंशिक इंजीनियरिंग उपकरण, दूरसंचार, एयरोस्पेस और नैनो टेक्नोलॉजी में विस्तारित किया।

1990 के दशक में सैमसंग ने वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स बाजारों में अपना विस्तार जारी रखा। इसकी सफलता के बावजूद उन वर्षों में कॉर्पोरेट घोटाले भी हुए, जिसने कंपनी को पीड़ित किया, जिसमें कई रिश्वत के मामले और पेटेंट-उल्लंघन के मुकदमे शामिल थे। फिर भी, कंपनी ने अपने कई प्रौद्योगिकी उत्पादों के साथ-साथ अर्धचालक से लेकर कंप्यूटर-मॉनिटर और एलसीडी स्क्रीन तक- वैश्विक बाजार हिस्सेदारी में शीर्ष-पांच पदों पर चढ़ते हुए, प्रौद्योगिकी और उत्पाद-गुणवत्ता के मोर्चों पर प्रगति करना जारी रखा।

2000 के दशक में सैमसंग की गैलेक्सी स्मार्टफोन श्रृंखला का जन्म हुआ, जो न केवल कंपनी का सबसे प्रशंसित उत्पाद बन गया, बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की वार्षिक सूची में भी सबसे ऊपर रहा। 2006 से, कंपनी टीवी की सबसे अधिक बिकने वाली वैश्विक निर्माता रही है। 2010 की शुरुआत में, गैलेक्सी टैब की शुरुआत के साथ गैलेक्सी सीरीज़ का विस्तार टैबलेट कंप्यूटरों तक हो गया।

सैमसंग का इतिहास

सैमसंग समूह एक दक्षिण कोरिया स्थित समूह है जिसमें कई सहायक कंपनियां शामिल हैं। यह कोरिया के सबसे बड़े व्यवसायों में से एक है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स, भारी उद्योग, निर्माण और रक्षा पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ देश के कुल निर्यात का लगभग पांचवां हिस्सा उत्पादन करता है। सैमसंग की अन्य प्रमुख सहायक कंपनियों में बीमा, विज्ञापन और मनोरंजन शामिल हैं।

सैमसंग की शुरुआत

लगभग यूएस $२७) के साथ, ली ब्युंग-चुल ने १९३८ में ताएगू नामक शहर में स्थित एक व्यापारिक कंपनी के रूप में सैमसंग की शुरुआत की। ४० कर्मचारियों के साथ, सैमसंग ने एक किराने की दुकान के रूप में शुरू किया, और उसके आसपास उत्पादित वस्तुओं का व्यापार और निर्यात किया। शहर। इसने सूखे कोरियाई मछली और सब्जियां, साथ ही साथ अपने स्वयं के नूडल्स बेचे।

सैमसंग शब्द का अर्थ “तीन सितारे” है, जिसमें तीन नंबर “कुछ शक्तिशाली” का प्रतिनिधित्व करता है।

1947 में कंपनी बढ़ी और सियोल में विस्तारित हुई लेकिन कोरियाई युद्ध छिड़ने पर इसे छोड़ दिया गया। युद्ध के बाद, ली ने बुसान में एक चीनी रिफाइनरी शुरू की, जो उस समय कोरिया में सबसे बड़ी ऊनी मिल थी, जो वस्त्रों में विस्तार करने और निर्माण करने से पहले थी।

यह प्रारंभिक विविधीकरण सैमसंग के लिए एक सफल विकास रणनीति बन गया, जिसने तेजी से बीमा, प्रतिभूतियों और खुदरा व्यवसायों में विस्तार किया। युद्ध के बाद, सैमसंग ने कोरिया के पुनर्विकास, विशेष रूप से औद्योगीकरण पर ध्यान केंद्रित किया।

1960 से 1980

के दशक में, सैमसंग ने कई इलेक्ट्रॉनिक्स-केंद्रित डिवीजनों के गठन के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया:

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण

सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स

सैमसंग कॉर्निंग

सैमसंग सेमीकंडक्टर और दूरसंचार

इस अवधि के दौरान, सैमसंग ने डोंगबैंग लाइफ इंश्योरेंस का अधिग्रहण किया और जूंग-आंग डेवलपमेंट की स्थापना की। (अब सैमसंग एवरलैंड के रूप में जाना जाता है)। इसके अतिरिक्त, सैमसंग-सान्यो साझेदारी शुरू हुई, जिससे टीवी, माइक्रोवेव और अन्य उपभोक्ता उत्पादों के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हुआ।

1970 में, सैमसंग-सान्यो ने अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी बनाया और जहाज निर्माण, पेट्रोकेमिकल्स और विमान इंजन में अपनी पहुंच का विस्तार किया। अगले दशक में, सैमसंग ने ट्रांजिस्टर ब्लैक एंड व्हाइट टीवी, रंगीन टीवी, रेफ्रिजरेटर, इलेक्ट्रिक डेस्क कैलकुलेटर और एयर कंडीशनर का भी उत्पादन किया। 1978 में, कंपनी 5 मिलियन टीवी का उत्पादन करने के मील के पत्थर पर पहुंच गई।

1974 तक, सैमसंग हैवी इंडस्ट्रीज दुनिया के सबसे बड़े शिपबिल्डर्स में से एक था। 1970 के दशक के अंत में, कंपनी ने Samsung Electronics America और Suwon R&D Center की स्थापना की।

1980 से 2000

1980 में, सैमसंग ने हांगुक जियोंजा टोंगसिन की खरीद के साथ दूरसंचार हार्डवेयर उद्योग में प्रवेश किया। प्रारंभ में टेलीफोन स्विचबोर्ड का निर्माण, सैमसंग ने टेलीफोन और फैक्स सिस्टम में विस्तार किया, जो अंततः मोबाइल फोन निर्माण में स्थानांतरित हो गया।

1980 के दशक की शुरुआत में, सैमसंग का विस्तार जर्मनी, पुर्तगाल और न्यूयॉर्क में हुआ। 1982 में, सैमसंग प्रिंटिंग सॉल्यूशंस की स्थापना की गई थी। कंपनी की इस सहायक कंपनी ने प्रिंटिंग उद्योग को डिजिटल समाधान दिए। अगले वर्ष, कंपनी ने पर्सनल कंप्यूटर का उत्पादन शुरू किया, और 1984 में सैमसंग की बिक्री एक ट्रिलियन वोन तक पहुंच गई।

बाद के दशक में, सैमसंग ने टोक्यो और यूनाइटेड किंगडम में विस्तार किया, 256K DRAM के बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ सेमीकंडक्टर निर्माण में एक नेता के रूप में खुद को स्थापित किया।

1987 में, संस्थापक ली ब्यूंग-चुल का निधन हो गया, और उनके बेटे, ली कुन-ही ने सैमसंग का नियंत्रण ग्रहण कर लिया। इसके तुरंत बाद, सैमसंग सेमीकंडक्टर और दूरसंचार का सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में विलय हो गया। मर्ज किए गए संगठन ने घरेलू उपकरणों, दूरसंचार और अर्धचालकों पर ध्यान केंद्रित किया।

अगला दशक अतिरिक्त विकास और उपलब्धियां लेकर आया। सैमसंग जल्द ही चिप उत्पादन में एक विश्व नेता बन गया, सैमसंग मोटर्स का गठन किया, और डिजिटल टीवी का उत्पादन शुरू किया। कंपनी ने अन्य कंपनियों के लिए घटकों के डिजाइन और निर्माण में भी भारी निवेश करना शुरू कर दिया। इसने दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता बनने की मांग की।

Samsung kis desh ki company hai , Samsung kis desh ki company hai

सैमसंग वेंचर्स की स्थापना 1999 में सैमसंग की कई प्रमुख सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने वाली स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करने के लिए की गई थी।

2000 में पेश करने के लिए . सैमसंग ने SPH-1300 के साथ फोन बाजार में प्रवेश किया, जो 2001 में जारी एक प्रारंभिक टच-स्क्रीन प्रोटोटाइप था।

उम्मीद है सैमसंग कंपनी पर और samsung kis desh ki company hai प्रश्न का उत्तर आपको मिल गया होगा । Samsung kis desh ki company hai की तरह अन्य जानकारियों के लिए आप अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते है । आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी , हमेशा की तरह आपकी शिकायतों और सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी ।

=================================================

Written by
Prateek
Join the discussion

Share via
Copy link