Chutti .. Short story in hindi | मेरी वह छुट्टी … | How to use your holidays positively in 2024

Chutti .. Short story in hindi | मेरी वह छुट्टी … | How to use your holidays positively in 2024

chuttichutti


chutti

Short story in hindi , Short story in hindi ,short moral stories in hindi , short moral stories in hindi , अन्य शार्ट स्टोरी इन हिंदी

Chutti [ छुट्टी ] | Short story in hindi

प्रणाम मित्रों ..
आज आप सभी के सम्मुख प्रस्तुत है प्रेरणादायक कहानियों की श्रृंखला को आगे जाती हुई एक स्वरचित कहानी .. जो छोटी तो है लेकिन छुट्टियों के समय का सदुपयोग कैसे किया जाए .. इस पर थोड़ा बातें करती है .. उम्मीद है आप कहीं न कहीं इस कहानी से खुद को जुड़ा हुआ पायेंगें ..

छुट्टी … एक ऐसा शब्द जो स्कूल के दिनों में आपको रोमांचित करता था .. आप में से कुछ ऐसे भी होंगे जिन्होंने अपनी छुट्टियां अपनी नानी , दादी या दूसरे अन्य रिश्तेदारों साथ बिताई होंगी और कुछ ऐसे भी जिन्होंने किसी हिल स्टेशन या किसी ऐसे दर्शनीय स्थल पर जहाँ उन्हें जाना पसंद हो .. और निश्चित ही कुछ ऐसे भी होंगे जिन्होंने उन छुट्टियों का सदुपयोग किया होगा .. कुछ ऐसा करने में जो सामाजिक रूप से एक सुन्दर कार्य हो , जिस को याद करके आपको आज भी गर्व महसूस होता हो .. और आपको सतत प्रेरणा मिलती हो .. आज एक छोटी सी कॉमन कहानी के माध्यम से यह बताने का प्रयास करूँगा की जब दीपिका अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकती है .. तो आप या आपके बच्चे क्यों नहीं ..
कौन दीपिका ???
आइये मिलते हैं ..

यह छोटी सी कहानी है , छोटी सी दीपिका की .. दीपिका एक पढ़ाई में अच्छी , होनहार और समझदार छात्रा थी जो सातवीं कक्षा में पढ़ती थी । वह पढ़ाई में हमेशा ध्यान देती थी । इसीलिए सभी अध्यापक उसे बहुत पसंद करते थे .. वह स्कूल में और जहाँ भी वह होती थी वहाँ हो रहे सामाजिक कार्यों में भी बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लेती थी .. जिससे उसे सभी प्यार करते थे और उसको पहचानते थे ।

👉 Today’s deals 👈

एक दिन की बात है , दीपिका की स्कूल में छुट्टियां शुरू हो गईं । वह इस समय का इंतजार कर रही थी क्योंकि वह जानती थी कि इस समय वह अपनी पसंदीदा गतिविधियों में भी शामिल हो सकती है । दीपिका नें अपने दोस्तों के साथ एक यात्रा की योजना बनाई जिसमें हम अपने शहर के आस – पास के पर्यटन स्थलों का दौरा करेंगे ।

उन सभी नें पहले एक प्राचीन मंदिर का दौरा किया , फिर वह सभी एक सुंदर पार्क में घूमने गए , उसके बाद उन्होंने एक सुन्दर झरने का दौरा किया । दीपिका और उसके दोस्तों नें वहां बहुत अच्छा समय बिताया और फोटोग्राफी भी की ।

एक दिन , दीपिका के मन में ख्याल आया कि मैं अपनी छुट्टियों का समय कैसे और बेहतरीन और यादगार तरीके से बिता सकती हूं । उसे पता था कि उसके शहर में एक नई [ लाइब्रेरी ] पुस्तकालय खुली हुई है जिसमें बहुत सारी अच्छी पुस्तकें / किताबे हैं । उसनें अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताया और वह सभी वहां चले गए ।

पुस्तकालय में उन्होंने बहुत सारी पुस्तकें पढ़ीं । उसे एक कहानी बहुत पसंद आई । यह कहानी एक ऐसे स्कूल की कहानी थी जिसमें स्कूल के सभी छात्रों ने मिलकर एक समस्या का समाधान किया था । वह इस कहानी से बहुत प्रेरित हुई ।

जब उसकी छुट्टियां खत्म होने वाली थी , तो उसनें सोचा कि मैं अब अपने स्कूल में भी कुछ अच्छा कर सकती हूँ । उसनें अपने सभी अध्यापकों के साथ मिलकर पौधा – रोपण करने का निर्णय लिया जिसमें वह अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकती थी और सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों नें मिलकर यह कार्य किया , उसके इस कार्य को विद्यालय की वार्षिक पत्रिका { स्कूल मैगजीन } में प्रकाशित किया गया , इस स्कूल मैगजीन को किसी छात्र के पिता नें पढ़ा जो की एक समाचार पत्र में सम्पादक थे , उन्होंने इसे अखबार में छापने का निर्णय लिया । अगले ही दिन दीपिका पुरे शहर में पहचानी जाने लगी ।

उसकी कहानी को पढ़कर सभी लोगों ने उसे और उसके परिवार को इस कार्य के लिए बधाई दी और उसे महसूस हुआ कि मैंने कुछ अच्छा किया है ।

एक छोटा प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह आपके बच्चों के लिए , चित्रों के साथ.. ..

Hindi Story | हिंदी कहानियां

इससे दीपिका को पता चला कि हमें अपनी छुट्टियों को सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि कुछ नया सीखने के लिए भी उपयोगी बनाना चाहिए । छुट्टियों का समय हमें अपनी प्रतिभा को विकसित करने और समाज सेवा कार्यों में भी हिस्सा लेने का मौका देता है ।

आप या आपके आस – पास के बच्चे या फिर खुद आपके बच्चे यदि चाहें तो दीपिका की तरह ही ऐसा कुछ कर सकते हैं जो उनके आस – पास के माहौल को सकारात्मक बनाएं ..
कैसे .. ??
आइये जानते हैं ..

अपने बच्चों को छुट्टियों का सदुपयोग करने के लिए कैसे प्रोत्साहित करें | How to encourage your kids to make the most of their holidays

  • सर्वप्रथम तो यहाँ मैं उल्लेख करना चाहता हूँ की उन्हें प्रोत्साहित करें बेजुबान पशुओं की निस्वार्थ सेवा के लिए जैसे – गौसेवा आदि ।
  • उन्हें समुदाय विशेष { नेत्रहीन , मूकबधिर , वृद्ध } में सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करें , जैसे कि स्कूल या समुदाय सेवा के लिए दान या स्वयंसेवा करना ।
  • अपने बच्चों के साथ विभिन्न गतिविधियों का प्रयास करें , जैसे कि खेल , कला , संगीत आदि ।

Short story in hindi , Short story in hindi , Hindi Story , , Hindi Story , short story in hindi , short story in hindi ,

  • उन्हें समय – समय पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलाने की सलाह दें ।
  • उन्हें अपनी इंटरनेट समय को सीमित करने की सलाह दें और उन्हें इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए संबोधित करें ।
  • उन्हें अपने शिक्षा के लिए समय निकालने की सलाह दें , जैसे कि पुस्तकें पढ़ना या अन्य सीखने के स्रोतों का उपयोग करना ।
  • उन्हें घर के कामों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें , जैसे कि सबसे पहले खुद को और फिर घर को और फिर आस – पास के माहौल में साफ़ – सफाई रखना आदि ।
  • उन्हें अपनी स्वस्थ जीवनशैली को संरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित करें , जैसे कि स्वस्थ खान – पान , नियमित व्यायाम , और समय – समय पर चेकअप करवाना ।
  • उन्हें अपने समुदाय में संगीत , नृत्य , और अन्य कलाओं के लिए संगीत स्कूल जैसे संस्थानों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें ।

ch

utti , chutti , garmi ki chutti,garmi ki chutti,kal,kal chutti hai kya,aaj ki chutti hai kya,aaj ki chutti hai kya,,dp chutti par hai,,dp chutti par hai,chutti Short story in hindi , short story in hindi

👉 Today’s deals 👈

दोस्तों ..
आशा ही नहीं वरन विश्वास है की आप को यह कहानी और इसका सार आपको पसंद आया होगा .. और आप इसे प्रसन्नता से किसी दूसरे के साथ भी साझा करेंगें
इसलिए , मैं आप सभी से अनुरोध करता हूँ कि आप भी अपनी छुट्टियों को सकारात्मक बनाएं । अपने मनपसंद गतिविधियों को करें और समाज सेवा में भी हिस्सा लें ।

essay on summer holiday in hindi , essay on summer holiday in hindi ,essay on summer holiday in hindi ,essay on summer holiday in hindi ,essay on summer holiday in hindisummer holidays in hindi, short story in hindi ,

धन्यवाद।।

Written by
Prateek
Join the discussion

Share via
Copy link
Powered by Social Snap